Tuesday 21 April 2015

सांसद आदर्श ग्राम योजना

सांसद आदर्श ग्राम योजना  
सांसद आदर्श ग्राम योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारत के 68वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में की गई थी. योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री द्वारा 11 अक्टूबर 2014 को समाज सुधारक और नेता जय प्रकाश नारायण की जयंती पर किया गया.
             योजना के तहत प्रत्येक सांसद को अपने निर्वाचन क्षेत्र से गाँव का चयन करना होगा साथ ही 2016 तक एक और 2019 तक तीन गाँवों को मॉडल गाँवों यानी आदस्ढ़ गाँव के रूप में विकसित करना होगा. इसके बाद ऐसे ही पाँच गाँव का चयन किया जाएगा और उन्हें 2024 तक विकसित किया जाएगा.

 योजना का उद्देश्य

यह योजना समग्र विकास के दृष्टिकोण से एक अद्वितीय और परिवर्तनकारी योजना है. इस योजना का उद्देश्य सिर्फ बुनियादी ढांचों का विकास नहीं है. इस योजना के तहत एकीकृत विकास की अवधारणा को सम्मलित किया गया है. योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण, और आजीविका के विकास पर ध्यान दिया जाएगा. आधारभूत संरचना के विकास से परे इस योजना का उद्देश्य विकास में लोगों की भागीदारी बढ़ाना, लिंग असमानता को समाप्त करना, ग्रामीणों को सामाजिक न्याय प्रदान करना, लोगों में समाज सेवा, सफाई  और पर्यावरण मित्रता की भावना को जगाना. ताकि वह अन्य लोगों के लिए आदर्श बने. अतः योजना के तहत विकास का अर्थ सामजिक और सांस्कृतिक विकास के साथ लोगों में जागरूकता लाना भी है.

 सांसद आदर्श ग्राम योजना के घटक

• योजना के तहत सांसदों को मैदानी क्षेत्रों में ऐसे गाँव का चयन करना होगा जिसकी आबादी 3000 से 4000 तक हो. जबकि पर्वतीय क्षेत्रों में 1000 से 3000 आबादी वाले गाँव का चयन करना होगा.
• सांसद गाँव को आदर्श गाँव के रूप में विकसित करने के लिए खुद के या अपनी दंपत्ति के गाँव का चयन नहीं कर सकते.
• सांसदों को गाँव के विकास का खाका तैयार करना होगा साथ ही लोगों को विकास में भागीदार बनने के लिए जागरूक करना होगा.
•  योजना के तहत स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा का विकास किया जाएगा. स्कूलों में दिए जाने वाले मिड डे की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा. सरकार की ओर से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को जरूरतमंदो तक पहुचाने के लिए आधार नामांकन को बढ़ावा दिया जाएगा. साथ ही मनरेगा और पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष की मदद से स्मार्ट स्कूल, ई-पुस्तकालयों और पंचायत अवसंरचना का विकास किया जाएगा.

योजना के अंतर्गत सांसदों द्वरा चयनित ग्राम निम्नलिखित हैं
  
 1. नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के जयापुर गाँव का चयन किया.
 2. सोनिया गांधी ने रायबरेली में उडवा गाँव का चयन किया.
 3. राहुल गांधी ने अमेठी के गांव दीह का चयन किया.
 4. वीके सिंह ने गाजियाबाद के हिन्दू मीरपुर
 5. सचिन तेंदुलकर ने आंध्र प्रदेश के पुत्तमराजू वारि कन्द्रिगा गाँव का चयन किया.

यह योजना महात्मा गांधी के सिद्धांतों और मूल्यों से प्रेरित है यह योजना राष्ट्रीय गौरव, देशभक्ति, सामुदायिक भावना, आत्मविश्वास के मूल्यों के पोषण पर और बुनियादी ढांचे के विकास पर बराबर ध्यान आकर्षित करती है. सांसद आदर्श ग्राम योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र को मूलभूत सुविधा मुहैया कराते हुए ग्रामीण भारत की आत्मा को जीवित रखना है. ताकि ग्रामीण लोग अपनी नियति स्वयं लिख सकें.

No comments:

Post a Comment