Tuesday 21 April 2015

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने वन्य जीवों के लिए ऑनलाइन निगरानी प्रणाली प्रारम्भ की

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने 17 अप्रैल 2015 को वन्य जीवों के लिए ऑनलाइन निगरानी प्रणाली प्रारम्भ की. इसके तहत एक वेब आधारित पोर्टल ''ऑनलाइन सब्मिशन एण्ड मॉनिट्रिंग ऑफ एनवायरमेंटल फोरेस्ट एण्ड वाइल्ड लाइफ क्लीयरेंस'' (ओएसएमईएफडब्यूसी) का संचालन प्रारम्भ किया गया.
इस पोर्टल के माध्यम से पर्यावरण, वन और वन्य जीवन स्वीकृतियों के प्रस्तावों की प्रस्तुति और प्रभावी निगरानी में प्रबंधन जैसी सभी सुविधाओं को उपयोगकर्ता एजेंसियां इस एकल सुविधा पोर्टल से प्राप्त कर सकती हैं. इस पोर्टल में प्रस्तावों की संपूर्ण प्रक्रिया पर नजर रखने के साथ-साथ नये प्रस्ताव की ऑनलाइन प्रस्तु्ति, संपादन/प्रस्तावों के विवरणों को अद्यतन करने के अलावा कार्य के प्रत्येक स्तर पर प्रस्तावों की स्थिति भी प्रदर्शित होगी. इस प्रणाली का प्रमुख उद्देश्य कुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के साथ-साथ नागरिकों की सुविधाओं को आसान बनाना और समय बद्धता के साथ कार्य को पूर्ण करना है.
विदित हो कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम 1986 और वन (संरक्षण) अधिनियम 1980 के प्रावधानों के अंतर्गत पर्यावरणीय और वन स्वीकृतियों की प्रस्तुति और निगरानी के लिए एक ऑनलाइन व्यवस्था की पहल की थी. जिससे अधिक से अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही लाने में मदद मिले.

No comments:

Post a Comment